Rajeev Namdeo Rana lidhorI

सोमवार, 11 मई 2020

करेंट चर्चा "क्या सरकार से चाहिए छोटे उद्योगों को बडी राहत मिले"

आज का चर्चा का बिषय :-
"क्या सरकार से चाहिए छोटे उद्योगों को बडी राहत मिले"

बेशक छोटे उद्योगों को बडी राहत सरकार द्वारा मिलना ही चाहिए 
क्योंकि ये सभी आर्थिक रूप से बहुत टूट चुके है लगभग तीन माह से इनका काम बंद है ऐसे में इनकी कमाई का जरिया खत्म हो गया है। उद्योगों में कार्य न होने पर भी मेंटीनेंस रखरखाव आदि पर बहुत खर्च होता ही रहता है जब नया उत्पादन नहीं होगा तो बिक्री कैसे होगी न ही कोई आय होगी ऐसे इनके मालिक अपनी पूर्व बचत से कब तब और कैसे वर्तमान खर्च चलाते रहेंगे।
ऐसे में सरकार को उनके हितों को देखते हुए वर्तमान कोरोनावायरस के संकट की इस घड़ी में उन्हें आर्थिक मदद करनी चाहिए उन पर टैक्स आदि पर छूट देकर कम से कम छः माह तक पूरा माफ कर देना चाहिए। 
उन्हें पुनः स्थापित करने और अपनी आर्थिक स्थिति मजबूत करने के लिए बैंकों से बिना ब्याज लिए  कुछ सयम के लिए कर्ज भी दे देना चाहिए।
उन्हें कच्चा माल में भी समय पर उपलब्ध कराने के लिए प्रयत्न करना चाहिए तथा इन कच्चा माल की कीमतों पर वृद्धि न करते हुए इसमें भी कुछ रियायत दी जानी चाहिए।
सरकार को इन पर खाम ध्यान देने की जरूरत है अन्यथा इनसे जुड़े हुए देश के लाखों लोगों का भविष्य एवं जीवन अंधकारमय हो जायेगा और देश में भुखमरी बढ़ जायेगी क्योंकि वास्तव में ये छोटे-छोटे उद्योग ही देश की रीढ़ है । गरीबों की जीविका का साधन है। उनके परिवार का सहारा है।
####
@राजीव नामदेव "राना लिधौरी"
संपादक आकांक्षा पत्रिका
अध्यक्ष मप्र लेखक संघ टीकमगढ़
अध्यक्ष वनमाली सृजन केन्द्र, 
नई चर्च के पीछे,शिवनगर कालोनी,
टीकमगढ़ (म.प्र.) पिनकोड 472001
मोबाइल -9893520965

कोई टिप्पणी नहीं: