Rajeev Namdeo Rana lidhorI

शनिवार, 21 अगस्त 2021

राखी (रक्षाबंधन)- {बुंदेली दोहा संकलन ई-बुक} संपादन-राजीव नामदेव 'राना लिधौरी', टीकमगढ़ (म.प्र.) भारत

                               राखी (रक्षाबंधन)
                 (बुंदेली दोहा संकलन) ई_बुक
          संपादक - राजीव नामदेव 'राना लिधौरी'

                                        
             राखी (रक्षाबंधन)

    (बुंदेली दोहा संकलन) ई_बुक

 संपादक - राजीव नामदेव 'राना लिधौरी'
                                  
प्रकाशन-जय बुंदेली साहित्य समूह टीकमगढ़

© कापीराइट-राजीव नामदेव 'राना लिधौरी'

ई बुक प्रकाशन दिनांक 21-08-2021

        टीकमगढ़ (मप्र)भारत-472001
         मोबाइल-9893520965

😄😄😄 बुंदेली साहित्य समूह टीकमगढ़😄😄😄


              अनुक्रमणिका-

01- राजीव नामदेव 'राना लिधौरी' (टीकमगढ़)(म.प्र.)
02- संजय श्रीवास्तव (दिल्ली)
03-जयहिंद सिंह 'जयहिन्द',पलेरा(म.प्र.)
04-प्रदीप खरे 'मंजुल', टीकमगढ़ (मप्र)
05- रामेश्वर गुप्त, 'इंदु', बड़ागांव,झांसी (उ.प्र.)
06-अशोक पटसारिया,लिधौरा (टीकमगढ़) 
07-डां संध्या श्रीवास्तव, दतिया,(म.प्र.)
08- कल्याणदास साहू "पोषक",पृथ्वीपुर(निवाड़ी)(म.प्र.)
09- एस. आर. 'सरल', टीकमगढ़ (मप्र)
10-गुलाब सिंह यादव 'भाऊ', लखौरा टीकमगढ़
11-प्रो(डॉ)शरद नारायण खरे,मंडला(म.प्र.)
12-राम बिहारी सक्सेना, खरगापुर(म.प्र.)
13-प्रभुदयाल श्रीवास्तव, टीकमगढ़ (मप्र)
14-शील चंद्र शास्त्री ललितपुर (उ.प्र.)
15-वीरेन्द चंसौरिया, टीकमगढ़ (म.प्र.)
16-गोकुल यादव,बुढेरा (म.प्र.)
17- शोभाराम दांगी 'इंदु', नंदनवारा(म.प्र.)
18-रामगोपाल रैकवार, टीकमगढ़ (म.प्र.)
😄😄😄 जय बुंदेली साहित्य समूह टीकमगढ़😄😄😄

01-राजीव नामदेव "राना लिधौरी" , टीकमगढ़ (मप्र)


*बिषय- राखी*

राखी राखी सी रये
राखे रखियों मान।
रजिया बांदे राम खौ,
राम देत सम्मान।।
***
*@ राजीव नामदेव "राना लिधौरी" टीकमगढ़*
           संपादक "आकांक्षा" पत्रिका
जिलाध्यक्ष म.प्र. लेखक संघ टीकमगढ़
अध्यक्ष वनमाली सृजन केन्द्र टीकमगढ़
नई चर्च के पीछे, शिवनगर कालोनी,
टीकमगढ़ (मप्र)-472001
मोबाइल- 9893520965
Email - ranalidhori@gmail.com
Blog-rajeevranalidhori.blogspot.com
(मेरी उपरोक्त रचना मौलिक एवं स्वरचित है।)

😄😄 बुंदेली साहित्य समूह टीकमगढ़😄😄😄

2- संजय श्रीवास्तव (दिल्ली)

हाँतन राखी बैन के,
 मन में भैया आस।        
भैया सीमा पै डटो,
पैल देश है खास।।       
     ***
      -संजय श्रीवास्तव, मवई,दिल्ली

😄😄😄 जय बुंदेली साहित्य समूह टीकमगढ़😄😄😄

3-जयहिंद सिंह 'जयहिन्द',पलेरा, टीकमगढ़ (मप्र)

     
 राखी की राखी सदा,
भैया तुमने लाज।
राखी की सुध राखबे,
छोड़ देत सब काज।।
              ###
-जयहिंद सिंह 'जयहिन्द',पलेरा, (टीकमगढ़)

😄😄😄जय बुंदेली साहित्य समूह टीकमगढ़😄😄😄

4-प्रदीप खरे 'मंजुल', टीकमगढ़ (मप्र)

 
रेशम राखी डोर है, 
जामें प्यार अपार।
ई धागे में बसत है,
 बहिना कौ संसार।।
-***
-प्रदीप खरे मंजुल,टीकमगढ़ (म.प्र.)💐

           
😄😄😄 जय बुंदेली साहित्य समूह टीकमगढ़😄😄😄

05- रामेश्वर गुप्त, 'इंदु', बड़ागांव,झांसी (उ.प्र.)


रक्षा बंधन प्रीत का, 
रीत भरा त्योहार।
राखी धागे से बधां,
भैया बहिना प्यार।।
***
-रामेश्वर प्रसाद गुप्ता इंदु.,बडागांव झांसी (उप्र.)

😄😄😄 जय बुंदेली साहित्य समूह टीकमगढ़😄😄😄

6-अशोक पटसारिया 'नादान' ,लिधौरा ,टीकमगढ़ 


 राखी रेशम कौ तगा, 
भाइ बहिन कौ प्यार।      
राखी भैयन कौ कवच, 
बेंनन कौ तेहार।।
         ***
           -अशोक पटसारिया 'नादान' ,लिधौरा, टीकमगढ़ 
                   
😄😄😄 जय बुंदेली साहित्य समूह टीकमगढ़😄😄😄


7-डॉ.संध्या श्रीवास्तव, दतिया(म.प्र.)

राखी की इज्जत रखौ,
तबई बनैगी बात।
नईं तौ सब कुछ सून है,
समझौ दिन में रात।।                    
     ***
            -डॉ.संध्या श्रीवास्तव, दतिया(म.प्र.)

😄😄😄 जय बुंदेली साहित्य समूह टीकमगढ़😄😄😄

08-कल्याणदास साहू "पोषक", पृथ्वीपुर, (निवाड़ी)


           
मगन रहत भइया-बहिन , 
बरसै खुशी अपार ।
श्रद्धा - प्रेम  बढा़त  है , 
राखी  कौ  त्यौहार ।।   
 ***
 -कल्याण दास साहू "पोषक"पृथ्वीपुर,निवाडी़ (मप्र)
  ( मौलिक एवं स्वरचित )
             
😄😄 जय बुंदेली साहित्य समूह टीकमगढ़😄😄😄


09-एस. आर. सरल, टीकमगढ़ (मप्र)


 
रक्षा कौ संकल्प है, 
राखी कौ त्यौहार।
बंदन हैं नजदीकियाँ,
भाइ बैन कौ प्यार।।
       ###
     -एस आर सरल,टीकमगढ़      
        
😄😄😄 जय बुंदेली साहित्य समूह टीकमगढ़😄😄😄
          
10-गुलाब सिंह यादव भाऊ, लखौरा (टीकमगढ़)

राजा बल भइया बना ,
लक्ष्मी बन गई बैन।
राखी लेके चल पड़ी,
अपने पति को लैन।।
---
-गुलाब सिंह यादव भाऊ, लखौरा (टीकमगढ़)

😄😄😄 जय बुंदेली साहित्य समूह टीकमगढ़😄😄😄

11-  -प्रो(डॉ)शरद नारायण खरे,मंडला


रोरी-टीका माथ पे,
राखी भइया-हाथ।
भावों में बैना भरी,
आशीषों के साथ।।
***
-        -प्रो(डॉ)शरद नारायण खरे,मंडला
     
😄😄😄 जय बुंदेली साहित्य समूह टीकमगढ़😄😄😄

12-राम बिहारी सक्सेना, खरगापुर


लक्ष्मीजू नें बलि खां 
बांधी राखी आज।
दक्षिणा में मांगे हरि 
बना दये सुरकाज।।
***
-राम बिहारी सक्सेना, खरगापुर

😄😄😄 जय बुंदेली साहित्य समूह टीकमगढ़😄😄😄

13-प्रभुदयाल श्रीवास्तव, टीकमगढ़ (मप्र)


सांउन मास सुहावनों, 
रिमझिम परत फुहार।
राखी के त्योहार की,
घर घर छाइ बहार।। 
***
-प्रभुदयाल श्रीवास्तव, टीकमगढ़ (मप्र)


😄😄😄 जय बुंदेली साहित्य समूह टीकमगढ़😄😄😄

14-शील चंद्र शास्त्री ललितपुर (उ.प्र.)

अबलों राखी, राखियो .
आंगें मोरे नाथ। 
कृपाकोर करियो सदां,
सिर पे धरियो हात ।।

***
-शील चंद्र शास्त्री, ललितपुर (उ.प्र.)


😄😄😄 जय बुंदेली साहित्य समूह टीकमगढ़😄😄😄

15-वीरेन्द चंसौरिया, टीकमगढ़ (म.प्र.)

बहुत दूर सें आँइं हैं , 
बैन हमारी आज।
राखी का धागा लिये , 
छोड़ छाड़ सब काज।।
***
   -वीरेन्द चंसौरिया ,टीकमगढ़

😄😄😄 जय बुंदेली साहित्य समूह टीकमगढ़😄😄😄

16-गोकुल यादव,नन्हीं टेहरी,बुढेरा (म.प्र.)

राखी बाँदी बैन ने,
प्यार कुडे़रो यैन। 
रक्छा करबी,भाइ ने, 
दिये बैन खों बैन।।                    
***                   
                 -गोकुल प्रसाद यादव,नन्हींटेहरी(बुडे़रा)

😄😄😄 जय बुंदेली साहित्य समूह टीकमगढ़😄😄😄

17- शोभाराम दांगी 'इंदु', नंदनवारा(म.प्र.)

भाई -बहिन के प्रेम कौ,
जौ पुनीत त्योहार ।
 बाँध कैं राखी हांत लें,   
रकछा के उपहार।।
-शोभाराम दाँगी 'इंदु',नंदनवारा 

😄😄😄 जय बुंदेली साहित्य समूह टीकमगढ़😄😄😄

18-रामगोपाल रैकवार, टीकमगढ़ (म.प्र.)

अप्रतियोगी दोहा-

राखी, चकरी, भोंरिया,
और चपेटा साथ।
उन्ना, छोटा, बाँसुरी 
धरी सावनी माथ।
***
-रामगोपाल रैकवार, टीकमगढ़
छोटा- सोटा का बुन्देली नाम। डंडा।

😄😄😄 जय बुंदेली साहित्य समूह टीकमगढ़😄😄😄



                               राखी
                (बुंदेली दोहा संकलन) ई_बुक

          संपादक - राजीव नामदेव 'राना लिधौरी'

प्रकाशन-जय बुंदेली साहित्य समूह टीकमगढ़

© कापीराइट-राजीव नामदेव 'राना लिधौरी'

         ई_बुक प्रकाशन दिनांक 21-08-2021

            टीकमगढ़ (मप्र)भारत-472001
                 मोबाइल-9893520965

😄😄😄 बुंदेली साहित्य समूह टीकमगढ़😄😄😄

4 टिप्‍पणियां:

ऊँ. ने कहा…

बहुत बढिया संकलन है बधाई

Unknown ने कहा…

बहुत सुंदर

Anshu ने कहा…

Wah

Unknown ने कहा…

Good collection