Rajeev Namdeo Rana lidhorI

सोमवार, 9 अगस्त 2021

'आदिवासी' पर केन्द्रित कविताएं- कवि- राजीव नामदेव 'राना लिधौरी', टीकमगढ़ (मप्र)

'आदिवासी' पर केन्द्रित कविताएं- 

कवि- राजीव नामदेव 'राना लिधौरी', टीकमगढ़ (मप्र)

कविता- एक गरीब आदिवासी

मैं एक गरीब आदिवासी हूं
शहर की चमक दमक से बहुत दूर हूं।
मैं भारत की नींव हूं, आधार हूं,
भारतीय संस्कृति की धरोहर हूं।
कमल खिला सरोवर हूं,
मैं एक गरीब आदिवासी हूं।
भोला भाला ईमानदार,
मेहनतकश इंसान हूं।
जी तोड़ परिश्रम करके,
दो जून रोटी जुटा पाता हूं
तब जाकर जी पाता हूं।
क्योंकि मैं एक गरीब आदिवासी हूं
अमीरों की सीढ़ी हूं,
वक़्त की मारी पीढ़ी हूं।
जंगल ही हमारा बसेरा है,
हर दिन नया सबेरा है।
न। कुछ मेरा है न कुछ तेरा है
फिर भी तुम अमीर लोग क्यों,
अपनी तिजोरियां भरते हो,
खून चूस कर हमारा,
क्यों पाप का घड़ा भरते हो,
मैं तो एक आदिवासी हूं
प्यारे हिंद का बासी हूं।
मैं एक गरीब आदिवासी हूं।।

***

*© राजीव नामदेव "राना लिधौरी" टीकमगढ़*
           संपादक "आकांक्षा" पत्रिका
जिलाध्यक्ष म.प्र. लेखक संघ टीकमगढ़
अध्यक्ष वनमाली सृजन केन्द्र टीकमगढ़
नई चर्च के पीछे, शिवनगर कालोनी,
टीकमगढ़ (मप्र)-472001
मोबाइल- 9893520965
Email - ranalidhori@gmail.com
Blog-rajeevranalidhori.blogspot.com
(मौलिक एवं स्वरचित)


*बुंदेली दोहे-आदिवासी*

*1*

आदिवासी समाज है,
भौतइ पिछड़ौं आज।
अफसर,नेता लूटते,
करते उनपै राज।।
***

*2*

आदिवासी जंगल में,
दुनिया से है दूर।
रहत वे तंगहाल है।
शौषण कौ मजबूर।।
***

राजीव नामदेव "राना लिधौरी" टीकमगढ़*
           संपादक "आकांक्षा" पत्रिका
जिलाध्यक्ष म.प्र. लेखक संघ टीकमगढ़
अध्यक्ष वनमाली सृजन केन्द्र टीकमगढ़
नई चर्च के पीछे, शिवनगर कालोनी,
टीकमगढ़ (मप्र)-472001
मोबाइल- 9893520965
Email - ranalidhori@gmail.com
Blog-rajeevranalidhori.blogspot.com
(मौलिक एवं स्वरचित)

तीन क्षणिकाएं-
आदिवासियों पर केंद्रित

*1*

वे आदिवासी कहलाते है।
कपट जाल में फंसकर,
नित ठके जाते है।।
***

*2*

हम है प्यारे आदिवासी,
क्यों हमको ठुकराते हो।
हमसे ही धन कमाकर,
क्या इतना इठलाते हो।।
***

*3*

नेता और अफसर
आदिवासियों के नाम पर
करोड़ों कमाते है।
चुनाव के समय आकर,
बस एक कंबल दे जाते है।।
***

*© राजीव नामदेव "राना लिधौरी" टीकमगढ़*
           संपादक "आकांक्षा" पत्रिका
जिलाध्यक्ष म.प्र. लेखक संघ टीकमगढ़
अध्यक्ष वनमाली सृजन केन्द्र टीकमगढ़
नई चर्च के पीछे, शिवनगर कालोनी,
टीकमगढ़ (मप्र)-472001
मोबाइल- 9893520965
Email - ranalidhori@gmail.com
Blog-rajeevranalidhori.blogspot.com
(मौलिक एवं स्वरचित)